480 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ेगा, दुनिया का सबसे तेज बैटरी पावर विमान

समाचार

लग्जरी कार निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस ने दुनिया की सबसे तेजी से उड़ान भर सकने में सक्षम बैटरी पर चलने वाला विमान बनाया है.

मशहूर कार निर्माता कंपनी रोल्स रॉयस ने दुनिया के सबसे तेज बैटरी से चलने वाले विमान का इंग्लैंड के ग्लूस्टरशायर एयरपोर्ट पर प्रदर्शन किया है।

यह विमान 480 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ना भर सकता है। कंपनी का कहना है कि इस वर्ष के अंत तक यह आसमान में होगा। रोल्स रॉयस के एसीसीईएल प्रोजेक्ट प्रबंधक माथेउ पार ने बताया कि यह सिंगल सीटर विमान एक अत्याधुनिक विद्युत प्रणाली और उड़ान के लिए अब तक की सबसे शक्तिशाली बैटरी द्वारा संचालित किया जाएगा। हवाई जहाज का पंख ब्रिटेन में यासा ने डिजाइन कर बनाया है। यह हाई पावर की तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है।

रोल्स रॉयस टीम का कहना है कि उनकी सबसे बड़ी चुनौती इसकी बैटरी होगी। इसके लिए एक ऐसी बड़ी बैटरी की जरूरत है, जिसमें विमान की गति बनाए रखने का दम हो और उड़ान के दौरान गर्म न होने पाए। हम प्रति सेकंड 20 हजार डाटा बिंदुओं को वॉच कर रहे हैं।

इन बिंदुओं के जरिए बैटरी के वोल्टेज, तापमान और पॉवरट्रेन को मापते हैं, जो हवाई जहाज के पंखे को शक्ति देगा। बैटरी की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिंगल चार्जिंग में ये विमान लंदन से पेरिस तक (470 किमी) उड़ान भर सकता है।

बैटरी को ठंडा रखने के लिए एडवांस्ड कूलिंग सिस्टम इस्तेमाल किया गया है। इसके प्रोपेलर तीन हाई पॉवर डेंसिटी वाली इलेक्ट्रिक मोटर से चलते हैं जो रेगुलर ब्लेड्स की तुलना में कम आरपीएम पर घूमते हैं, जिससे यह लंबी दूरी की उड़ान भरते समय भी संतुलन बनाए रखता है। इसकी मोटर 500 से अधिक हॉर्स पॉवर जनरेट करेगी।

रोल्‍स रॉयस कंपनी ने 1931 में प्रतिष्ठित श्नाइडर ट्रॉफी जीती थी। बिट्रिश एयरोस्पेस में इस जीत ने एक लीडर के रूप में रोल्स-रॉयस को स्थापित किया था। याद रहे कि रिकॉर्ड स्थापित करने वाला ब्रिटिश रेसिंग सी-प्लेन सुपरमरीन S.6B के रूप में जाना जाता है।

वर्ष 2017 में सीमेंस द्वारा बनाए गए ऑल इलेक्ट्रिक विमान का वर्तमान रिकॉर्ड 337 किलोमीटर (210 मील) प्रति घंटा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *