सौर मंडल के इस ग्रह पर 42 साल की रात और 42 साल का दिन है, एक साल पृथ्वी के 84 साल के बराबर है।

समाचार

दुनिया में कई रहस्यमयी चीजें हैं जिन पर विश्वास करना मुश्किल है। ऐसा ही एक रहस्यमयी ग्रह है यूरेनस। वैज्ञानिकों ने इसे दूरबीन की मदद से खोजा। ग्रह सूर्य से बहुत दूर स्थित है। यूरेनस की एक 42 साल की रात और एक 42 साल की है।

Image result for uranus

इस ग्रह को अरुण ग्रह (uranus) के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्रह पर कई तरह की गैस घूम रही हैं। ये गैस भी बहुत खतरनाक होती हैं। सूर्य से दूर सौरमंडल के आठ ग्रहों में से यह सातवां ग्रह है। यहां का एक वर्ष पृथ्वी पर 84 वर्ष के बराबर है। इस ग्रह पर दक्षिण और उत्तरी ध्रुव के बीच कई दूरी हैं। एक ध्रुव लगातार 42 साल तक सूर्य के सामने खड़ा रहता है और इस वजह से दिन और रात सालों पुराने हैं।

Image result for uranus

 

यह ग्रह सूर्य से तीन अरब किलोमीटर दूर है। यूरेनस को ठंडे ग्रह के रूप में भी जाना जाता है। यहां का औसत तापमान 197 डिग्री सेल्सियस है। पृथ्वी में एक चंद्रमा है जबकि यूरेनस में 27 चंद्रमा हैं। हालाँकि यह बहुत छोटा और हल्का है। इस ग्रह पर वायुमंडल जैसा कुछ नहीं है। यहां सबसे ठंडा तूफान यूरेनस के ऊपर मीथेन गैस की वापसी है।

आप यह जानकर निश्चित ही आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि अरुण पर 42 साल रात और 42 साल दिन होता है.इसका कारण यह है कि अरुण पर दोनों में से एक pole यानी ध्रुव लगातार 42 साल तक सूर्य के सामने और दूसरा अंधकार की तरफ होता है.क्योंकि अरुण अपने अक्ष पर 98 डिग्री तक झुका हुआ है।

Image result for uranus

अरुण (uranus) 25,362 किलोमीटर की त्रिज्या में फैला हुआ है।
केवल बृहस्पति और शनि ही अरुण से बड़े हैं।बात करें इसकी mass की तो यह पृथ्वी से लगभग 15 गुना ज्यादा है,यानी पृथ्वी से 15 गुना ज्यादा भारी है।

शनि, बृहस्पति, वरुण की ही तरह uranus भी पूरा गैस से बना हुआ है।और यह ग्रह सूर्य से लगभग 2 अरब 87 करोड़ 10 लाख किलोमीटर दूर है.

Image result for uranus

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यूरेनस के भी रिंग्स हैं.और इतना ही नहीं सौर मंडल में कुल 4 ग्रह हैं जिनके रिंग्स यानी छल्ले हैं।वरुण, बृहस्पति और शनि बाकी के वह ग्रह है।uranus के rings इतने हल्के होते हैं कि दिखते ही नहीं हैं,इसलिए अधिकतम लोगों को इस बात की कोई जानकारी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *