200 साल पुराना प्रेम पत्र बिका 4 करोड़ में, जानिए ऐसा क्या लिखा था इस पत्र में?

समाचार

दोस्तों, आपने अक्सर लोगों को अपने पुराने फ्रिज, टीवी और मोबाइल संसाधनों को बेचते देखा होगा। लेकिन, क्या आपने कभी किसी को प्रेम पत्र साझा करते हुए सुना है? और एक पुराना प्रेम पत्र भी। वर्तमान में हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताएंगे जिसमें 4 साल पुराना प्रेम पत्र बेचा गया था और ये प्रेम पत्र करोड़ों रुपए देकर खरीदे गए थे।

यह सुनने में झूठ लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक सच्चाई है। फ्रांस में नीलाम हुए एक प्रेम पत्र का मूल्य वर्तमान में करोड़ों में आंका गया है। अब हमारे मन में एक संदेह पैदा होता है कि यह सिर्फ एक कागज है लेकिन अब अरबों में इसका मूल्य क्या होगा? कौन जानता है कि ये पत्र लिखे गए हैं और उनके बारे में ऐसा क्या खास है कि वे लाखों लोगों में वितरित किए जाते हैं।

ये सभी पत्र फ्रांस की महान राजकुमार नेपोलियन बोनापार्ट ने अपनी पत्नी जोसेफिन के लिए लगभग आठ साल पहले लिखे थे। उनके हाथ में लिखे इन तीन पत्र का मूल्य 513000 यूरो है। अगर भारतीय मुद्रा में गिना जाए तो यह 3 करोड़ 97लाख रुपये होगा। फ्रांस में इन तीन पत्रों की नीलामी की गई। सभी तीन प्रेम पत्रों को 3-5 के बीच माना जाता है।

पत्रों की नीलामी गुरुवार, 3 अप्रैल को फ्रांस के ड्राउट नीलामी घर में की गई। मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इटली में अभियान 1796 के दौरान एक पत्र लिखा गया था। इस किरदार में नेपोलियन ने लिखा, “मेरे प्रिय मित्र, मुझे आपसे कोई पत्र नहीं मिला है। कुछ खास चल रहा है ताकि आप अपने पति को याद न करें और पत्र में कई अन्य रोमांटिक बातों का उल्लेख किया गया था।

इसके अलावा, फ्रेंच हेडर्स और एग्यूट्स हाउसेज की ओर से एक ऐतिहासिक थीम पर आधारित नीलामी भी आयोजित की गई। इस नीलामी में एक दुर्लभ एन्क्रिप्शन मशीन शामिल की गई थी। द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मशीन को 5 यूरो यानी 2 मिलियन रुपये में नीलाम किया गया था। यदि आपके पास कोई विचार नहीं है, तो हमें बताएं कि नेपोलियन बोनापार्ट फ्रांसीसी क्रांति में एक सामान्य था।

नवंबर 1799 से 18 मई 1804 तक, वह पहले परिषद का शासक था और बाद में 10 वर्षों की अवधि के लिए सम्राट था। इसके अलावा इसने यूरोप के कई अन्य क्षेत्रों में शासन किया है। नेपोलियन को दुनिया के सबसे महान सेनापतियों में गिना जाता है। इसके अलावा, इसने फ्रांस में एक नई आचार संहिता शुरू की, जिसे नेपोलियन कोड के रूप में भी जाना जाता है।

नेपोलियन को फ्रांस का एक सफल शासक माना जाता है। अपने कार्यों से उन्होंने फ्रांस में एक अलग व्यक्तित्व स्थापित किया है। इसलिए, फ्रांस में प्रत्येक व्यक्ति अपनी संपत्ति को अमूल्य मानता है और इस बात का जीता जागता उदाहरण हमारे सामने है। उसका प्रेम पत्र, जिसे लाखों में नीलाम किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *