इन आसान तरीकों को अपनाकर अपनी लाइफ में लाएं खुशियां

समाचार

International day of happiness के  मौके पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी लाइफ को  पहले से भी ज्यादा खुशहाल और हैप्पी बना …

यह सच है कि हम सभी अपने जीवन में खुशियां चाहते हैं और इसके लिए कई कोशिशें भी करते हैं। लेकिन एक सत्य यह भी है कि आज के समय में हर महिला की लाइफ पहले से कहीं अधिक चैलेंजिंग, hectic और बिजी है, जिसके कारण खुशियां उनसे कहीं दूर भागती है। अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में मन की खुशी कहीं पीछे छूट जाती है। पहले कम तनावपूर्ण जीवन में हंसी-खुशी यूं ही मिल जाती थी, लेकिन अब इसे अपनी जिन्दगी में शामिल करने के लिए ढूंढना पड़ता है। हालांकि थोड़े सी कोशिशों से आप ऐसा कर सकती हैं।

कहा जाता है कि laughter is the best medicine अर्थात जीवन में अगर खुशी है तो मनुष्य की कई बीमारियों का इलाज यूं ही हो जाता है। इतना ही नहीं, आपके मन-मस्तिष्क में भरे तनाव से लेकर आपके दिल यहां तक कि रिश्तों में के लिए भी जीवन में हैप्पीनेस का होना बेहद जरूरी है। इस तरह, दूसरे शब्दों में जीवन के हर पहलू के लिए हैप्पीनेस होनी चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी लाइफ को पहले से कहीं अधिक खुशहाल बना सकती हैं-

हैप्पी लोगों का साथ:


आप जिस तरह के लोगों व माहौल के बीच में रहती हैं, उसका असर आपकी लाइफ पर भी पड़ता है। इसलिए आप कुछ वक्त ऐसे लोगों के साथ जरूर बिताएं, जो आपके मन को सुकून व खुशियां देते हैं। इससे आपको भीतर से हैप्पीनेस का अहसास होता है और फिर आप सिर्फ खुद को ही नहीं, बल्कि दूसरों को भी हैप्पी रख पाएंगी।

निकाल दें सब कुछ:

आज के समय में महिलाओं के नाखुश होने का एक सबसे बड़ा कारण यह है कि उनके मन में काफी कुछ भरा हुआ होता है और ऐसे में उन्हें अपने आसपास की किसी भी चीज से खुशी का अहसास नहीं होता। यहां तक कि कई बार उनकी लाइफ के बेस्ट मूमेंट भी उन्हें खुशी नहीं दे पाते। जरा सोचिए कि अगर एक गिलास पहले से ही भरा हुआ है, तो आप उसमें और पानी नहीं डाल सकती। इसलिए सबसे पहले अपने मन को खाली करिए और फिर खुशियों को दोनों बाहों से समेटिए। अपने मन को हल्का करने के लिए आप डायरी लिखने की आदत डाल सकती हैं या फिर अपनी किसी बेस्ट फ्रेंड से अपने मन की बातें शेयर कर सकती हैं। यकीन मानिए, ऐसा करने से आपको काफी हल्का और हैप्पी-हैप्पी लगेगा।

मनपसंद चीजें करें:


यकीनन हर दिन मनपसंद चीजें कर पाना आपके लिए संभव नहीं होगा, लेकिन फिर भी अपनी लाइफ को हैप्पी बनाने के लिए खुद को भी कभी-कभी छुट्टी दें और उस दिन वह करें, जो करना आपको सबसे अच्छा लगता हो। भले ही आप खुद को एक प्यारी सी ट्रीट दें या फिर खुद को पैम्पर करें। खुद से कहें कि यह दिन सिर्फ और सिर्फ आपका है और उस दिन अपने मन की इच्छाओं को पूरा करें। ऐसा सोचने से ही आपको काफी खुशी का अहसास होगा।

बदलें नजरिया:


अगर आप हमेशा ही अपनी लाइफ को हैप्पी बनाए रखना चाहती हैं तो अपना नजरिया भी बदलें। अगर आप कोई भी काम करने से पहले सोचती हैं कि यह आपसे नहीं होगा या फिर हर चीज को नकारात्मक दृष्टिकोण से देखती हैं तो इससे आपके मन में हमेशा ही एक निराशा रहेगी। वहीं दूसरी ओर अगर आप अपना देखने का नजरिया बदलती हैं तो इससे काफी परेशानियां खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी। सकारात्मक दृष्टिकोण आपके जीवन में खुशियां लेकर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *